BPSSC Bihar पुलिस SI: बिहार पुलिस दारोगा भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

Spread the love

Bihar Police SI Bharti 2023 by BPSSC: 5 अक्टूबर से बिहार पुलिस एसआई भर्ती 2023 के लिए आवेदन करना शुरू हो गया है। आधिकारिक वेबसाइट (bpssc.bih.nic.in) पर 5 नवंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Police SI Bharti 2023 by BPSSC: 5 अक्टूबर, 2019 से बिहार पुलिस एसआई भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब आवेदन का लिंक एक्टिव है। bpssc.bih.nic.in बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर 5 नवंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। 441 पद 1275 पदों में अनारक्षित हैं। एससी के 275, एसटी के 16, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 238, पिछड़ा वर्ग के 107, पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 82, EWS के 111, ट्रांसजेंडर के 05 पद आरक्षित हैं। प्रीलिम्स टेस्ट, मेन्स टेस्ट और फिजिकल टेस्ट से भर्ती होगी। 

 

शिक्षण योग्यता— किसी भी विषय में डिग्री। आयु सीमा -18 से 37 वर्ष है।  01-08-2023 से उम्र की गणना होगी। राज्य सरकार के नियमों के अनुसार आयु सीमा छूट दी जाएगी।

कैसे चुनाव होगा—

  1. प्रारंभिक लिखित परीक्षा, 2. मुख्य लिखित परीक्षा

आवेदन का डायरेक्ट लिंक

 

लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी: 

प्रारम्भिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा। लिखित परीक्षा के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे।

– प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंकों का पेपर, 100 प्रश्न और 2 घंटे का समय होगा। इसमें सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे और वर्तमान मुद्दों से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाएंगे। मुख्य परीक्षा में 30% से कम अंक मिलने वाले विद्यार्थी असफल घोषित किए जाएंगे।

– प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर 20 (बीस) गुणा सफल अभ्यर्थियों का चयन मेधा क्रमानुसार कोटिवार किया जाएगा। 

प्रमुख लिखित परीक्षा—

मुख्य परीक्षा में दो पत्रों का उपयोग होगा।  पहला पत्र 200 अंकों का सामान्य हिंदी का दो घंटे का होगा, 100 प्रश्न होंगे और 30 प्रतिशत से कम अहर्तांक पाना अनिवार्य होगा। मेधा निर्धारण में सामान्य हिंदी पत्र का प्राप्तांक नहीं शामिल किया जाएगा।

(ख) द्वितीय पत्र में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारत का इतिहास, भारत का भूगोल, गणित और मानसिक योग्यता की परीक्षाओं से संबंधित विषयों पर चर्चा होगी। द्वितीय पत्र का पूर्णांक 200 होगा, जिसमें 100 प्रश्न होंगे, और परीक्षा 2 (दो) घंटे की होगी।

दोनों लिखित प्रश्नों में गलत उत्तर देने पर 0.2 अंक काटा जाएगा। उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होगी: एक आयोग के पास सुरक्षित रखी जाएगी और दूसरी आयोग के पास होगी। 

सब इंस्पेक्टर भर्ती में कद-काठी के नियम

ऊंचाई (लंबाई) (1): अनारक्षित (सामान्य) वर्ग और पिछड़ा वर्ग के पुरूषों की न्यूनतम ऊंचाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

(2) अनुसूचित जाति, जनजाति या अत्यन्त पिछड़े वर्ग के पुरूषों की न्यूनतम ऊंचाई 160 सेमी होनी चाहिए।

(3) सभी वर्गों की महिलाओं को कम से कम 155 सेंटीमीटर की ऊंचाई और 48 किलोग्राम का वजन होना चाहिए।

सीना (सिर्फ पुरुषों के लिए)-

(1) सामान्य (अनारक्षित) वर्ग, पिछड़ा वर्ग और अतिपिछड़ा वर्ग के पुरूषों के लिए न्यूनतम सीना व्यास 81 सेन्टीमीटर (बिना फुलाए) और फुलाकर 86 सेन्टीमीटर (फुलाने के बाद कम से कम 5 सेन्टीमीटर का अन्तर होना चाहिए)

(2) अनुसूचित जाति एवं जनजाति के पुरुषों के लिए न्यूनतम सीना व्यास 79 सेन्टीमीटर (बिना फुलाए) और फुलाकर 84 सेन्टीमीटर (फुलाने के बाद कम से कम 5 सेन्टीमीटर का अन्तर होना चाहिए) होना चाहिए।

शारीरिक दक्षता परीक्षाः

अभ्यर्थियों को निम्नांकित शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफलता मिलनी चाहिए।

– दौड़: पुरुषों की दौड़ में 6 मिनट 30 सेकंड का समय है; अधिक समय लेने वाले अभ्यर्थी असफल घोषित होंगे।

महिलाओं के लिए-

एक किलोमीटर दौड़ में 6 मिनट का समय है; अधिक समय लेने वाले दौड़ियों को असफल घोषित किया जाएगा।

 ऊंची कूद –

पुरुषों के लिए चार फीट,

महिलाओं के लिए तीन फीट

लम्बी कूद 

पुरुषों के लिए – न्यूनतम 12 (बारह) फीट

महिलाओं के लिए – न्यूनतम 9 (नौ) फीट

गोला फेंक 

पुरुषों: 16 पाउण्ड का गोला कम से कम 16 फीट फेंकना होगा।

महिलाओं के लिए, 12 पाउण्ड का गोला 10 फीट से अधिक नहीं फेंकना चाहिए।

Final Score कैसे बनेगा?

अंततः, मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। फिजिकल परीक्षा में सिर्फ पास होना ही आवश्यक होगा।

आवेदन शुल्क: बिहार के मूल निवासी, राज्य से बाहर के अभ्यर्थियों (पुरुष, महिला, पुरुष, थर्ड जेंडर) और बहुत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अनारक्षित वर्ग के लोगों को 700 रुपये मिलेगा। राज्य के मूल निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुषों और महिलाओं, राज्य के मूल निवासी सभी वर्ग/कोटि के महिलाओं और थर्ड जेन्डर के अभ्यर्थियों के लिए बिहार का भुगतान 400 रुपये है।

Leave a comment